top of page

चेन्नई के रोटो प्रिंट ने रिको में निवेश किया

Sourced by- PrintWeek

15 मार्च 2024

चेन्नई स्थित रोटो प्रिंट ने हाल ही में रिको प्रो C9200 में निवेश किया है। मशीन की आपूर्ति और स्थापना मिनोशा इंडिया द्वारा की गई थी।

रोटो प्रिंट के मालिक आर आनंदन ने कहा, “हमारी सबसे बड़ी चुनौती गुणवत्ता, गति और लागत-दक्षता को संतुलित करना था। पहले, इन सभी आवश्यकताओं को लगातार पूरा करना कठिन था। रिको प्रो C9200 कटशीट उत्पादन प्रिंटर मशीन गेम-चेंजर रही है। यह रंग और विवरण दोनों के मामले में असाधारण प्रिंट गुणवत्ता प्रदान करता है। साथ ही, मशीन प्रभावशाली मुद्रण गति का दावा करती है, जिससे हमें अधिक कार्य करने और हमारे समग्र आउटपुट में सुधार करने की अनुमति मिलती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इन सुधारों के बावजूद, रिको प्रोसी9200 हमारी प्रति प्रिंट लागत को प्रतिस्पर्धी बनाए रखता है। यह हमें अपने ग्राहकों को आकर्षक कीमत पर बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने की अनुमति देता है, जो नए ग्राहकों को आकर्षित करने में एक प्रमुख कारक रहा है। इससे हमें अपनी मुद्रण क्षमताओं को बढ़ाने और अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने में मदद मिली है।''

आनंदन ने कहा कि कंपनी रिको की वफादार उपयोगकर्ता रही है। इसलिए, जब इसके मुद्रण उपकरण को अपग्रेड करने का समय आया, तो निर्णय आसान था। “हम पहले से ही रिको ब्रांड और गुणवत्ता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता से परिचित थे। रिको प्रो सी9200 को चुनने का मुख्य कारक इसके द्वारा पेश किया गया अपग्रेड था,'' उन्होंने कहा।

उसने जोड़ा। “मिनोशा इंडिया ने इस प्रक्रिया में बहुमूल्य भूमिका निभाई। उन्होंने हमें नई मशीन की विशेषताओं और कार्यात्मकताओं पर व्यापक प्रशिक्षण प्रदान किया, जिससे एक सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित किया गया और इसकी क्षमता को अधिकतम किया गया। मिनोशा का यह निरंतर समर्थन हमारी समग्र व्यावसायिक दक्षता को बेहतर बनाने में हमारी मदद करने में सहायक रहा है।

आनंदन ने 2014 में रोटो प्रिंट की शुरुआत की। जबकि उनकी पृष्ठभूमि इतिहास में थी, मेरा जुनून हमेशा एक सफल व्यवसाय का निर्माण और नेतृत्व करना रहा है। इसके अलावा, आनंदन, उनकी पत्नी विजयलक्ष्मी और भाई अशोक और सतीश चेन्नई में प्राथमिक व्यवसाय रोटो प्रिंट और इसकी शाखा, डॉट प्रिंट का प्रबंधन करते हैं।

रोटो प्रिंट डिज़ाइन और प्रिंटिंग आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप शॉप है। यह व्यवसायों, संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को प्रभावशाली विपणन और सूचनात्मक सामग्री बनाने में मदद करने में माहिर है। इसकी विशेषज्ञता डिजिटल प्रिंटिंग में निहित है और यह ब्रोशर और फ़्लायर्स से लेकर अल्पकालिक पुस्तकों और प्रस्तुति फ़ोल्डरों तक की परियोजनाओं को संभाल सकती है।

कंपनी के पास 10 लोगों की कुशल टीम है। एक समर्पित टीम ने मुद्रण प्रक्रिया के अंतिम पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया। इसकी रिको डिजिटल प्रिंटिंग मशीनों के लिए, इसमें कुशल टीम के सदस्य हैं जिन्हें मिनोशा द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे नवीनतम सुविधाओं और कार्यात्मकताओं से अपडेट रहें।

मुद्रण कार्य एक कॉम्पैक्ट, 300-वर्गफुट सुविधा से चलता है।

आनंदन ने कहा, “रिको प्रौद्योगिकी में निवेश पिछले एक दशक में हमारी वृद्धि की आधारशिला रहा है। हमने 10 साल पहले रिको मशीन के साथ शुरुआत की थी, और रिको प्रो सी9200 का अपग्रेड वास्तव में परिवर्तनकारी रहा है। उत्पादन क्षमता में नाटकीय सुधार देखा गया है। रिको प्रो सी9200 की बढ़ी हुई गति हमें अधिक परियोजनाओं पर काम करने और कड़ी समय सीमा को पूरा करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और मिनोशा के निरंतर समर्थन के साथ, हमारी टीम ने तेजी से और कुशलता से अनुकूलन किया है।

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बदलाव प्रिंट गुणवत्ता में हुआ है। रिको प्रो C9200 असाधारण परिणाम देता है, विशेष रूप से रंग सटीकता और विवरण में। इसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ा है। हमें अपने काम की गुणवत्ता पर लगातार सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है और यही एक प्रमुख कारण है कि हम रिको उत्पादों की ओर वापस आते रहते हैं।''

उन्होंने कहा कि रिको के प्रिंट इंजन और फायरी कंट्रोलर को एकीकृत करने से क्षमताओं में और वृद्धि हुई है। यह सटीक रंग प्रबंधन और सुव्यवस्थित वर्कफ़्लो की अनुमति देता है, जिससे हमारी सभी परियोजनाओं में लगातार गुणवत्ता सुनिश्चित होती है।

“रिको प्रो सी9200 डिजिटल प्रेस रोटो प्रिंट के लिए एक रणनीतिक संपत्ति बन गई है, खासकर जब हमारी क्षमताओं का विस्तार करने और हमारे मार्जिन को बढ़ाने की बात आती है। आनंदन ने कहा, "मुख्य अंतर इसकी व्यापक रंग सरगम को संभालने की क्षमता में निहित है, जिसमें फ्लोरोसेंट जैसे विशेष रंग भी शामिल हैं।" जो रंग तुम चाहो।”

उन्होंने आगे कहा, “मिनोशा हमेशा हमारी पिछली सफलता का हिस्सा रही है; इस नई स्थापना के साथ, उन्होंने इसे एक बार फिर साबित कर दिया। स्थापना और प्रशिक्षण में उनकी विशेषज्ञता ने नई मशीन में सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित किया। उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली तकनीकी सहायता हमारी टीम को सूचित रखती है और हमारे उपकरण चरम प्रदर्शन पर काम करते हैं। यह डाउनटाइम को कम करता है और सुनिश्चित करता है कि हम अपने ग्राहकों के लिए लगातार उच्च गुणवत्ता वाले परिणाम दे सकें।"

bottom of page